SCC is a place where u can get free study material for academic & competitive exams like CTET,SSC,IIT,NDA,Medical exams etc,

Monday, 12 December 2016

इंसानी दिमाग के 10 रोचक तथ्य, Human Brain Facts in Hindi

 brain,इंसानी दिमाग के 10 रोचक तथ्य,Human Brain Facts in Hindi ,science in hindi,science for competition,

a दोस्तों आप लोग जानते ही है की हमारे शारीर का सबसे जरूरी हिस्सा है हमारा दिमाग, जिसके बिना इंसान केवल एक मृत शारीर है और हमारे समस्त क्रियाकलापों के लिए हमारा दिमाग ही पूरी तरह से जिम्मेदार होता है |a आज हम आपको बताने जा रहे है दिमाग से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य जिसे पर्त्येक व्यक्ति को जानना ही चाहिए, तो देर aकिस बात की आइये जानते है मानव मस्तिष्क अर्थात दिमाग से जुड़े रोचक तथ्य :


1. दिमाग ही सर्वोपरी है 
अधिकांश लोगों को पता है कि हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा हमारा मस्तिष्क है । यह सोचना, हमारीa भावनाओं को व्यक्त करना, हमारी महसूस करने की क्षमता, यहाँ तक की हमारी अच्छी तरह से साँस aलेने की क्षमता के लिए भी जिम्मेदार है। मस्तिष्क हमें स्वयं और हमारे व्यक्तित्व के बारे में हमारी समझ कोa विकसित करने में मदद करता है।
2. मस्तिष्क भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं
हमारे दिमाग में एक “मिडब्रेन डोपामाइन सिस्टम” (एमडीएस) होता है, जो घटने वाली घटनाओं के बारे में मस्तिष्क को संकेत भेजता है | हो सकता की हम इसे ही अंतर्ज्ञान अथवा भविष्य के पूर्वानुमान कहते है | जिस व्यक्ति के दिमाग में यह सिस्टम जितना ज्यादा विकसित होता है वह उतनी ही सटीक भविष्यवाणी कर सकता है |
3. किशोरों का दिमाग पूरी तरह से सक्रीय नहीं होता
लोकप्रिय धारणा है की पांच साल की उम्र तक मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित हो जाता है जबकिa इसके विपरीत बच्चो के अपनी किशोरावस्था में प्रवेश के दौरान भी उनके दिमाग पूरी तरह विकसित नहीं होते है ।a मस्तिष्क के ग्रे मैटर यौवन और विकास के अलावा निर्णय लेने की क्षमता के लिए भी जिम्मेदार होते aहै | हालांकि, अधिकतर काम के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के कुछ हिस्से 17 साल की उम्र तक परिपक्व नहीं होते है, लेकिनa केवल दूसरों के साथ अनुभव से सीखते हैं और बड़ते है ।

4. मस्तिष्क निद्रा का दौरान अधिक सक्रिय होता है
कहा जाता है एक अच्छी नींद एक इंसान के लिए जरूरी है । लेकिन कोई भी इसके पीछे काa मुख्य कारण नहीं जानता है। दिन के दौरान, हमारे दिमाग ऐसी बहुत सी गतिविधियाँ करता है जिन्हें याद किए जाने की aजरूरत होती है, लेकिन एक अच्छी नींद हमारी यादों को स्थिर करने में मददa करती है ।
5. पुरुष महिलाओं की तुलना में मस्तिष्क के 10% से अधिक का भाग का उपयोग करते है
आप लोग इसे गलत अर्थो में न ले यह सिर्फ एक वैज्ञानिक तथ्य है । महिलाओं का aदिमाग पुरुष दिमाग की तुलना में छोटा माना जाता है, लेकिन तंत्रिका कोशिकाओं और मस्तिष्क के कोर्टेक्स महिलाओं कोa पुरुषों की तुलना में अधिक होशियार और अधिक कुशलता से काम करने के लिए क्षमता देते है | महिलाओं में सोचने, भावनात्मक, पहचानने की क्षमता पुरुषो से अधिक होती है, लेकिन तर्कसंगत सोचने की क्षमता एक पुरुष aमस्तिष्क का प्रमुख कार्य है। पुरुष, महिलाओं की तुलना में अधिक गतिविधियों का प्रदर्शन कर सकते हैं। पुरुषa ज्यादातर मस्तिष्क की बाईं ओर का उपयोग करते है ।
6. मस्तिष्क, शरीर की अधिकतम ऊर्जा का उपयोग करता है
मानव मस्तिष्क, शरीर द्वारा उत्पादित ऊर्जा का करीब 20% उपयोग करता है । मष्तिष्क इस ऊर्जा aका प्रयोग याद भावना, केंद्रीय तंत्रिका-तंत्र का प्रबंधन, महसूस करने के लिए प्रयोग करता है ।

7. अलग अलग लोगों के मस्तिष्क का आकार अलग-अलग होता है |
बड़ा सिर के लोगों का बड़ा दिमाग और बुद्धि छोटे सिर के लोगो की अपेक्षा उन्हें और अधिक बुद्धिमान aऔर चालाक बनाती है। आइंस्टीन का मस्तिष्क न्यूरॉन्स की उच्च अनुपात के कारण अन्य वैज्ञानिकों से aअलग था।
8. मस्तिष्क को कोई भी दर्द महसूस नही होता
हमे कुछ भी चोट लगने अथवा शरीर में कुछ परशानी होने पर दर्द के रूप में मष्तिष्क aहमे चेतावनी देता है लेकिन मष्तिष्क का कोई दर्द महसूस कराने का सिस्टम अभी तक नहीं है | परन्तु मष्तिष्क के चारो औरa कोशिकाओ के माध्यम से हमे मस्तिष्क के दर्द का अनुभव होता है |
9. मस्तिष्क में 100 अरब न्यूरॉन्स होते हैं
न्यूरॉन्स बिजली और रासायनिक संकेतों के माध्यम से अन्य तंत्रिका कोशिकाओं aया मांसपेशियों को सूचना के भेजते है | यदि सभी न्यूरॉन्स एक साथ बिजली उत्पन्न करे तो वह इतनी बिजली राशि aउत्पन्न करते है ही एक बल्ब जलाया जा सकता है । यह 150 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से मस्तिष्क को जानकारी aभेज सकते हैं।
10. हर बार जब हम कुछ सीखते है नई मस्तिष्क झुर्रियां विकसित होती है
मस्तिष्क में गहरी दरारें, और छोटे खांचे होते है जिनकी सतह पर न्यूरॉन्स होते हैं और जब भी हम कुछ aसीखते है हमारे मष्तिष्क में एक नयी सलवट पड़ जाती है इस वजह से हम ज्यादा सीख पाते है और याद रख aपाते है |


Also read...........  

History-of-mathematics                                          








Share on Google Plus Share on whatsapp

Search

Popular Posts

Facebook

Blogger Tips and TricksLatest Tips For BloggersBlogger Tricks
SCC Education © 2017. Powered by Blogger.

Total Pageviews